Income Tax - 26 AS

नया फॉर्म 26AS का परिचय 

(वार्षिक  सूचना)

 1 जून 2020 से लागू नया 26AS

हालाँकि, लोग इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं और इसीलिए हम यहाँ नए रूप में 26AS के सम्पूर्ण विवरण के साथ हैं।

करदाताओं के लिए फाइलिंग फॉर्म 26AS नए बदलाव

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने फॉर्म 26AS फाइलिंग में कुछ नए बदलाव पेश किए हैं। इस वर्ष से, SFTs को ITRR (इंश्योरेंस रिटर्न) दाखिल करने के लिए वित्तीय हस्तांतरण को याद करने में मदद करेगा। अब से, सभी लेनदेन जैसे नकद जमा / बैंक खातों से बचत, क्रेडिट कार्ड से भुगतान, शेयरों की खरीद, डिबेंचर, विदेशी मुद्रा, स्थिर संपत्ति की बिक्री / खरीद, समय पर जमा, म्यूचुअल फंड, शेयरों की खरीद और नकद भुगतान माल और सेवाओं को फ़ॉर्म में दर्ज किया जाएगा। इस कदम से मूल्यांकनकर्ताओं की फॉर्म और वित्तीय स्थिति में अधिक विस्तार और विस्तार होगा।

अब तक 26AS फॉर्म में कुछ विशिष्ट व्यक्तिगत अहसों की आवश्यकता होती थी जैसे नाम, पता और पैन लेकिन नए फॉर्म में अधिक विवरण जैसे जन्म तिथि, पंजीकृत ईमेल पता और मोबाइल / फोन नंबर होगा। यह संशोधन आपको प्रदान किए गए संचार विकल्पों से अवगत रखने के लिए किया गया है, और यदि आवश्यक हो तो आपको ये अपडेट को अपडेट करने में मदद मिलेगी।

पुराने फॉर्म 26AS में आपके द्वारा काटे गए और एकत्र किए गए करों के विवरण शामिल हैं, साथ ही आपके द्वारा भुगतान किए गए करों के रिटर्न के साथ, नए फॉर्म में उद्देश्यों को या स्व-मूल्यांकन कर भी होगा। यह आपको जोड़ देगा यह सत्यापित करने में मदद करेगा कि आपके नियोक्ता / बैंक / करदाता ने वास्तव में सरकार के साथ कर जमा किया है या नहीं। और यदि नहीं, तो आप इस बारे में उचित कार्रवाई कर सकते हैं।

नए फॉर्म 26AS के माध्यम से, शिशु विभाग उन मांगों के लिए भी प्रदान करेगा जो बकाया हैं। 

इस प्रकार की जानकारी आपको यह सत्यापित करने में मदद करेगी कि क्या समान मांग वास्तव में बकाया है या विवादित है। विवादित मांग के मामले में, आप गलती को सुधार सकते हैं, या अपील को भर सकते हैं या देरी के कारण के लिए आवेदन भर सकते हैं यदि नियत समय पहले से ही पारित हो गए हों।

मांग के कारण, नए फॉर्म में कर विभाग के अनुसार लंबित शिशु का विवरण और वर्ष के दौरान पूरी हुई कार्यवाही का विवरण भी होगा। यह विशेष रूप से आपको लंबित शिशु के बारे में जानने के लिए जोड़ा जाता है।

वित्तीय लेन-देन का विवरण

वर्तमान समय में, बैंक, सूचीबद्ध कंपनियों, म्यूचुअल फंड, रजिस्ट्रार, स्टॉक एक्सचेंज आदि जैसी स्थितियों को वार्षिक आधार पर कर विभाग को प्रदान करने के लिए निश्चित सीमा से ऊपर विभिन्न वित्तीय लेनदेन अहंस की आवश्यकता होती है। लेकिन, यदि आप अच्छी तरह से जानते हैं तो ये पहले से ही आईटी विभाग के पास उपलब्ध हैं, विभाग इसे 26AS के रूप में संशोधित कराएगा। ये हम डिमांड ड्राफ्ट प्राप्त करने के लिए बैंकों को भुगतान की गई राशि के बारे में होंगे और साथ ही उनकी निर्दिष्ट सीमा के बाद जमा और वापस लिए गए दवाओं के विवरण के लिए भी आदेश होंगे। 

यदि एक ही बैंक के तहत एक या अधिक बैंक खातों में एक वर्ष में 10 लाख रुपये से अधिक की राशि जमा करते हैं, तो ये आवश्यक हैं।) करंट अकाउंट की सीमा 50 लाख रुपये है।

क्रेडिट कार्ड के लिए लेन-देन, शेयरों की खरीद, विदेशी मुद्रा, बॉन्ड की खरीद, और डिबेंचर जैसी अधिक जानकारी भी उन संस्थाओं द्वारा बताई जा रही है जो शिशु विभाग के लिए अपना रास्ता बनाती हैं।

मामले में, यदि अचल संपत्ति का मूल्य 30 लाख रुपये से अधिक है, तो इस बिक्री या खरीद के लिए regrar की आवश्यकता होती है, और निर्माता और विक्रेता का REPL विभाग तक पहुंच जाता है।

 यह कितना नया रूप है 26AS में भी दिखाई देते हैं।

कोई भी गलत प्रविष्टि, चाहे वह आपकी तरफ से हो या अन्य, को फ़ॉर्म 26AS में हाइलाइट किया जाएगा और यह आपको उचित कार्रवाई करने में मदद करेगा और यदि आपको कुछ सही नहीं लगता है, तो आप इसे सत्यापित, रिपोर्ट और हटा भी सकते हैं। । जो हर किसी के लिए चीजों को थोड़ा आसान बनाता है।

नियोक्ता द्वारा काटे गए कर के बारे में सत्यापित करने के लिए फॉर्म 26AS का उपयोग किया जा रहा है, यहां हमने कुछ चीजें प्रदान की हैं जिन्हें आप नए जारी किए गए फॉर्म 26AS के बारे में जानना चाहिए,

फॉर्म 26AS  (वार्षिक सूचना विवरण)

26AS के नए प्रारूप में निम्नलिखित जानकारी होगी:

1 टीडीएस / टीसीएस से संबंधित जानकारी

2 संबंधित वित्तीय हस्तांतरण से संबंधित जानकारी

3 कर भुगतान से संबंधित जानकारी

4 मांग और धनवापसी से संबंधित जानकारी

5 लंबित कार्यवाही से संबंधित जानकारी

6 पूर्ण कार्यवाही से संबंधित जानकारी

फॉर्म 26AS में रिफ्लेक्टेड जनरल टीडीएस और टीडीएस के बीच अंतर है

वास्तविक और कथित टीडीएस के बीच अंतर के मामले में, करदाता मूल राशि के टीडीएस का दावा नहीं कर सकता है। निम्नलिखित कारणों से विसंगति हो सकती है:

विभाग को वैसा अनुपालन नहीं करना चाहिए

गलत खाता संख्या

गलत तरीके से टीडीएस रिटर्न दाखिल किया गया

गलत आकलन वर्ष

टीडीएस का देर से जमाव

प्रवेश

बेमेल और जनरल टीडीएस बेमेल

इस मामले में, करदाता को कटौती करने वाले से संपर्क करना चाहिए और उसे टीडीएस के सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध करना होगा। कटौतीकर्ता सही TDS / TCS दर्ज कर सकता है या उसी के लिए सुधार कथन प्रस्तुत कर सकता है।


ई-फाइलिंग पोर्टल फॉर्म -26AS देखने / डाउनलोड करने के चरण:

एट ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in पर ये लॉग करें

'मेरा खाता' मेनू पर जाएं, 'फॉर्म 26 एएएस टैक्स क्रेडिट' सूची पर क्लिक करें



Comments

Popular posts from this blog

INCOME TAX (OLD & NEW SCHEME)

Income tax - 26 AS